Saturday 16 June 2018

क्षितिज लघुकथा सम्मेलन के लिए इंदौर यात्रा --३

गतांक के आगे...भाग -३

क्षितिज तक पहुँची सविता --

अपने कमरे में तैयार हो ही रहे थे कि शोभना दीदी आकर बोली- आई-लाइनर है क्या ? हमने कहा दीदी हम तो ज्यादा मेकअप करते नहीं | हमारे पास मेकअप के नाम पर विको क्रीम और लिपस्टिक ही है तो वह हंसकर बोली तुम तो सुंदर हो ! तुम्हें मेकअप की क्या जरूरत | दो-एक और बात हुई फिर वह चली गयीं | कमरे से निकलने में लगभग 12:00 तो बज ही चुके थे। और सफ़र की थकावट से चेहरे पर भी | लेकिन हॉल में प्रवेश करते समय अभेद्य किले को भेदने की खुशी थी या लघुकथा- सम्मेलन हॉल के सजावट की खूबसूरती को निहारने की खुशी या फिर इतने अधिक संख्या में लघुकथाकारों को एक साथ देखने की ख़ुशी थी, जो भी हो हॉल में प्रवेश करते ही मन गदगद हुआ जा रहा था | अपने इंदौर नगरी अकेले ही सही आने के निर्णय पर अचानक से गर्व हो आया |
 लाल कुशन वाली कुर्सियां और कुर्सियों पर काबिज़ भिन्न-भिन्न स्थानों से आयें हुए लोग | वहां का उस समय वो पूरा दृश्य ही बहुत मनोरम लग रहा था । हमारी नज़र पहले अपनी कुर्सी पकड़ने की थी। ये कुर्सियों की चाहत भी बड़ी अजीब चीज होती है, हमारी भी चाहत थी कि आगे की कुर्सी मिले, जिससे हर गतिविधि को हम ढंग से देख-सुन सकें | दूसरे पीछे वाली कुर्सियों से वार्तालाप की आवाज़ें कानों के सुकून को हर न पाए। लेकिन बहुत देर से पहुँचने के कारण खाली सीट दिख नहीं रही थी।
फिलहाल बीच में एक कुर्सी दिखी तो चौथी- पांचवी लाइन की लाल कुर्सी का मोह भी त्याग हम सातवीं-आठवीं में ही जो कुर्सी मिली उसी से चिपक लिए। आगे सफेदपोश सोफ़े पर टिकने का मोह तो मन में बिलकुल न था। लेकिन पीछे बैठने की भी मंशा न थी | पर मरता क्या न करता बैठना पड़ा | सामने मंच इकोफ्रेंडली का अहसास करा रहा था और मन को यह भी अहसास कराने में कोई कसर न थी कि इस समारोह में महिला-कार्यकर्ताओं का वर्चश्व है| मंच की सजावट से यह साफ़-साफ परिलक्षित हो रहा था | खजूर के सूप सजाकर मंच को सजाया गया था ऐसे सूप हमारे उत्तर-प्रदेश में हमने नहीं देखे थे|
दो वृक्ष की हाथों जैसी आकृति में सूरज समाया हुआ था |
हम जब तक पहुँचे थे तब तक सांझा-संकलन और एकल- संकलन और अखबार का विमोचन हो चुका था । अध्यक्ष अपना वक्तव्य दे रहे थे ।
सबके हाथों में हम जूट का फ़ोल्डर देखे तो लगा यह भी लेना पड़ेगा। कहाँ मिलेगा ! पूछने पर पीछे बैठे लोगों की ओर इशारा कर दिया गया।
अपना नाम दर्ज करवाकर हम फ़ोल्डर और परिचय पत्र प्राप्त करके अपना नाम सविता मिश्रा 'अक्षजा' आगरा लिखकर फिर से आकर अपनी कुर्सी पर बैठ गए। फिर उसे अपनी साड़ी पर क्लिप से लगा लिए। लगाते ही गर्वान्वित-से हुए कि इस लघुकथा महाकुम्भ का हम भी हिस्सा हैं | भले ही घर से इतने दूर निकलने का जोख़िम उठाए |
सब कुछ सुनने में जितना हम कान दे रहे थे उतना ही पीछे से आती आवाज़ परेशान कर रही थी। घूमकर दो तीन बार हम पीछे देखे लेकिन कौन समझता है, समझता भी है तो कोई गौर नहीं करना चाहता था।
अध्यक्ष वक्तव्य के बाद documentary film फिल्म की उद्घोषणा हुई आवाज सुनते ही हमें यह आभास हो गया कि यह इंदौर की

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चिरपरिचित सुंदरी अंतरा सखी की आवाज है | इंदौर की ऐतिहासिक इमारतें मंदिरों से परिचित होते हुए, खाने की सराफा गलियों में घुमाकर फिर महेश्वरी की साड़ियां दिखाई गई | जिस पर हमारे ख्याल से सारी औरतों की नजरें जम गई होंगी और सारी इंद्रियों के बीच आपस में ही लड़ाई छिड़ गयी होगी | उस साड़ी को छूने और पहनने की इच्छा बलवती हो पर्स और मन भी आपस में गुत्थम-गुत्थी करने लगे होंगे| और कमोवेश यही हालात चटोरे पुरुषों के साथ भी हु-ब-हू हो रहें होंगें |
खनकती हुई आवाज़ के बंद होते ही उद्घोषणा हुई थी कि दोपहर का भोजन प्रांगण में लग चुका है कृपया भोजन के लिए आप सभी लोग पधारें |
हमारे घंटे भर बैठने के बाद ही खाने का समय हो गया था | अनाउंस होते ही सब बाहर ऐसे भागे जैसे बांधकर अभी तक रखा गया हो । बाहर निकलते ही कुछ लोग एक दूसरे से वार्तालाप में मशग़ूल हो गए कुछ खाने के लिए प्लेट उठाकर अचार-सलाद लेने में तो कई खाना लेने की लाइन में लग चुके थे |
खाना खाते-खाते लोग गुटों में बट चुके थे | सब आपस में वार्तालाप करते हुए दूसरे को निहार रहे थे व्यंजन की वैराइटी भले कम थी लेकिन सब व्यंजन लाजवाब थे | भले ही बुफे सिस्टम था लेकिन कई बंदे पूछ-पूछकर खाना परोस भी रहे थे | यानी कि भारतीय संस्कृति भी भोजन प्रांगण में विराजमान थी | इस कारण से भीड़ में घुसकर खाना लेने से हम तो बच गये थे | वो बच्चे मुस्कराते हुए जो मांगो वहीं हाजिर कर दे रहें थे | उन्हीं बच्चों की वजह से हम कस्टर्ड खा पाए वर्ना तो इतना लजीज पकवान हमसे छूट ही गया था | कैरी का रस बहुत स्वादिष्ट था |
पुनः दो बजे चर्चा सत्र शुरू हुआ | सभी हॉल में एकत्रित हो गए थे| अचानक मंचासीन विभूतियों का सम्मान करने हेतु हमारे नाम की उद्घोषणा हुई | जिसे सुनकर एक बारगी हम सकपका गये | अब तक बहुत से छोटे-बड़े कार्यक्रम अटेंड कर चुके थे लेकिन कभी ऐसे हमें नहीं बुलाया गया था | जब तक होश में आकर उठते तब तक दूसरे का नाम ले लिया गया | उसके बाद फिर हमें बुलाया गया सम्मान करने हेतु | हमने देखा हमारा नाम उद्घोषिका के पीछे खड़ी अंतरा सखी ने उनके कान में फुसफुसाया था | धीरे-धीरे ऐसे सम्मान करना भी सीख ही लेंगे |
सम्मान के बाद मंचासीन विभूतियों द्वारा वक्तव्य दिए गए | वक्तव्य का विषय था -- "लघुकथा कितनी पारंपरिक कितनी आधुनिक"
फिर दस लघुकथाकारों द्वारा लघुकथाओं का पाठ हुआ | और दो समीक्षकों के द्वारा समीक्षा की गयी |
साढ़े-तीन बजे सत्र का समापन हुआ और हाई-टी की उद्घोषणा हुई।
एक बार फिर से सभी जल्दी से जल्दी बाहर निकल गये | हमने हाई टी में से हाई को छोड़कर सिर्फ टी का दामन पकड़ा | हमें यूँ दो घंटे में ही खाने की आदत नहीं हैं | चाय-कॉफ़ी के जगह पर भी बार-बार भीड़ की वजह से पीछे हट जाते थे | चाय पर वार्ता करते हुए आधे घंटे सेकेंडो में बीते |
फिर चर्चा सत्र प्रारंभ हुआ | मंचासीन विभूतियाँ उद्घोषणा के होते ही मंच पर विराज उठी थी |  हमें फिर से विभूति का सम्मान करने हेतु बुलाया गया | सम्मान जिनका किया वह शायद हमारे ही कथा के समीक्षक थे | जिन्हें लगता है समझ आ गया था कि लेखन के क्षेत्र में यह अनाड़ी-और अड़ियल है और उन्होंने हमारी कथा की खटिया खड़ी कर दी | लेकिन वह "श्वास" नामक कथा अब भी हमारी प्रिय कथाओं में ही रहेगी |
इस बार वक्तव्य का विषय था- "हिंदी लघुकथा बुनावट और प्रयोगशीलता" | वक्तव्य और चर्चा के बाद दस लघुकथाकारों ने अपनी लघुकथाएं पढ़ीं जिसमें हम भी अपनी कथा श्वास के साथ शामिल थे | और उन पर समीक्षा की श्री अश्विनीकुमार दुबे जी और श्री राजेन्द्र वामन काटदरे जी ने।
समीक्षा के उपरांत फिर चाय के लिए एक छोटा-सा ब्रेक दिया गया |
चाय मीठी-फीकी के साथ आपसी वार्ता भी जारी रही | और आजकल की आधुनिक संस्कृति सेल्फी को कोई कैसे भूल सकता है भला | वह भी अपने-अपने चहेतों के साथ जारी ही रही | हमारे मोबाइल का कैमरा ख़राब होना भी एक बार फिर बहुत ही खला |कई लोग बड़े प्यार से मिलें जिन्हें चेहरे से हम नाम के साथ न पहचान पा रहे थे। जैसे कि नयना ताई जो पहचानने पर जोर डाली लेकिन अपनी यादाश्त का क्या कहें हम!! बाद में उनके साथ हमने कहकर फोटो ली कि जैसे भूले न अब।
पुनः बाहर की गर्मी से अन्दर की ठंडक में प्रवेश हुआ |
इस बार तृतीय चर्चा सत्र में वक्तव्य का विषय था- "लघुकथा आलोचना, मानदंड और अपेक्षायें"।
फिर से दस लघुकथाकारों द्वारा लघुकथाओं का पाठ हुआ | और दो समीक्षकों के द्वारा उनकी कथाओं की समीक्षा की गयी |
इसके बाद चतुर्थ सत्र लघुकथाओं के वाचन का ही होना था लेकिन समयाभाव के कारण उद्घोषणा हुई कि कल सुबह साढ़े नौ बजे किया जायेगा अभी लघुकथाओं पर आधारित लघुनाटिकाओं का मंचन होगा |
इधर मंचन हो रहा था उधर बादलों ने अपना मंचन शुरू कर दिया था | सोंधी खुशबू की महक अहसास दिला रही थी कि बाहर बूंदाबांदी शुरू है |
शुरू के कई नाट्य रूपांतर खूब लुभाए | नाटककारों ने नाटकों में जान डाल दी थीं | लेकिन कुछ लाइट के जाने से अवरोध हुआ और कुछ स्वर के कमतर होने से मजा किरकिरा हो रहा था | कुछ एकाकार होने के कारण और संख्या भी अधिक होने के कारण बोझिल हो गयी थीं या फिर हम सब की थकान ने अपना सिर उठा लिया था इस कारण कुछ नाट्य-रूपांतरण मन को भिगोनें में अक्षम रहीं |
उसके बाद फिर खाने का समय हो लिया | सब अपने- अपने जानकारों के बीच खाने की प्लेटें लेकर बातचीत में मशगुल हो गये | खाने में पुनः बड़े ही लजीज पकवान थे | खा-पीकर सब अपने-अपने कमरे का रुख किए | हम भी पानी ऊपर कहीं रखा हुआ है यह जानकारी लेते हुए राठी भैया से पानी के लिए कहा तो उन्होंने एक कैन रखने का फरमान जारी कर दिया | फिर हम भी अपने कमरे में चल दिए |
कपड़ा बदलते-बदलते संध्या दीदी को बताया कि पानी आपको चाहिए तो कैन रखी है बाहर | वह पानी लेने बाहर निकलीं फिर अंदर आयीं तो कहने लगी पानी तो जमीन पर रखा है, बोतल में कैसे लेंगे!  तब तक हम भी अपना नाईट-गाउन पहन चुके थे | थोड़ी बातचीत इधर-उधर की हो ही रही थी कि नीचे की आवाज़े ऊपर कमरे में पहुँचकर मन को नीचे ले आ दे रही थीं | पानी लेना ही था, हमने संध्या दीदी से कहा चलिए चलते हैं | उन्होंने कहा अब हमने तो घर वाला सलवार-शूट डाल लिया कैसे चलें! हमारे यह कहने पर कि हम तो गाउन में ही चल रहे वह उठकर नीचे आ गयीं | क्योंकि उनका भी मन मोर महुआ और नजर बुसौले पर थी |
थोड़ी देर बाद हम भी बोतल लेकर उतरे और उनकी और अपनी बोतल भरने को चल दिए | इधर गोल घेरे में कुर्सियों पर विराजे दस-बारह लोगों का ग्रुप गाने के तान को छेड़ रखा था | हम पानी लेकर आये तो भाटिया भैया बोलें कि घेरा बड़ा कर लो | छिटपुट वार्ता के बीच सभी लोग गाने ही गुनगुनाए जा रहे थे | कमाल तो तब हुआ जब मेजबान ने भी सपत्निक वहां अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी | उन्होंने ने भी सुर छेड़ने में देरी न की |
एक शायद हमी उस गोल में अगायिका थे | सुभाष भैया ने कहा सविता तुम भी गाओ कुछ , लेकिन हमें बिलकुल नहीं आता कहकर हम चुप रहे | एक गाँठ ही लगा दो हमने मजे लेते हुए हवा में हाथों से गाँठ लगा दी | शायद गाने में ऐसा कोई शब्द होता होगा हमें समझ कम आया हो | या फिर हम सुनने में गलती किये हो | कुल मिलाकर मुझ अनाड़ी को भी लोगों के सुर खूब भा रहे थे | गाने सुनते-सुनाते वक्त बीच में भाटिया भैया ने बड़े मार्के की बात की कि कभी जमाना था आदमी-औरत ऐसे एक साथ बैठ हंसी-ठठ्ठा नहीं कर सकते थे |
सच ही तो कहा उन्होंने जिस वातावरण से हम सभी आते हैं ऐसे कौन बैठता था महफ़िल लगाकर | वह भी आभासी दुनिया के लोगों के साथ आज से तीन चार पहले तक तो  सोच भी नहीं सकता था | लेकिन यह आभासी दुनिया से निकले रचनाकारों की कलम का ही कमाल है कि रिश्ते भी पाक बनने लगे और अजनबी शहरों में अजनबियों के बीच भी कईयों  में अजनबीपन न दिख रहा था | ट्रेन में चार परिवारों के बीच का विशवास यहाँ भी बहुत से अजनबियों के बीच तारी ही रहा | हम कई लोगों से कई-कई बार मिल चुके थे इसलिए हमें तो सब अपने से लगे | गाने का दौर खत्म हुआ तो सब अपने-अपने बिस्तर पर पसरने को बेताब हो उठे क्योंकि सफर की थकान, फिर दिनभर कार्यक्रम की थकान और कल फिर कार्यक्रम चलेगा इस बाबत सोच की थकान भारी पड़ रही थी | पलंग पकड़ते ही निंद्रा माई ने जल्दी ही हमें अपने आलिंगन में भर लिया, और शायद सभी को भी! उस दिन सभी ही थकान के कारण अनुमानतः सभी ही घोड़ा बेचकर सोये होंगे | क्रमशः

दो जून को लघुकथाकारों द्वारा की गयी लघुकथाएँ ...
सत्र-- 1
समीक्षाकार:-- श्री श्यामसुंदर दीप्ति / श्री संतोष सुपेकर

1- कपिल शास्त्री-- पंगत
2- नयना कानिटकर-- बापू का भात
3- शोभना श्याम-- इंसानियत का स्वाद
4- मधूलिका सक्सेना-- अगली पीढ़ी
5- मधु जैन-- अंतिम पंक्ति
6- ड़ॉ लीला मोरे धुलधोए-- श्रवण कुमार
7- डॉ मालती बसंत-- भाग्यशाली
8- कविता वर्मा-- नालायक
9- अंतरा करवड़े-- शाश्वत

सत्र- 2

समीक्षाकार: -- श्री अश्विनीकुमार दुबे / श्री राजेन्द्र वामन काटदरे

1-डॉ रंजना शर्मा-- ममत्व
2-सीमा भाटिया-- आईना बोल उठा
3-कोमल वाधवानी-- खाली थाली
4-नीना छिब्बर-- उदास घर
5-उषा लाल मंगल-- संस्कार
6-सविता मिश्रा 'अक्षजा'-- श्वास
7-डॉ वर्षा ढोबले-- ढोल
8-डॉ संध्या तिवारी-- चिड़िया उड़
9-मनोज सेवलकर-- नियति
10-पवन जैन-- वैवाहिकी

सत्र --3
समीक्षाकार: --श्रीमति मालती बसंत / श्री प्रताप सिंह सोढ़ी

1-कल्पना भट्ट-- धरती पुत्र
2-अनघा जोगलेकर-- जज्बा
3-कुमकुम गुप्ता-- फूलों का झरना
4-सेवा सदन प्रसाद-- बेशर्मी
5-शेख शहजाद उस्मानी-- भूख की सेल्फी
6-मधु सक्सेना-- माँ ही तो है ना
7-नीना सोलंकी-- पछतावा
8-आशा सिन्हा कपूर-- प्रीत पराई
9-अनन्या गौड़-- शक्ति
10- गरिमा संजय दुबे-- घर की मुर्गी
समयाभाव के कारण चौथा सत्र तीन जून के लिए कर दिया गया |




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